google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

मैदा के बिस्किट कैसे बनाएं – Maida Biscuit Recipe In Hindi

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे कि मैदा के बिस्किट कैसे बनाएं – Maida Biscuit Recipe In Hindi, सामग्री, मैदा के बिस्किट रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसन्द आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

मैदा के बिस्किट कैसे बनाएं – Maida Biscuit Recipe In Hindi

अक्सर हम लोग बाजार से बिस्किट लाकर खाते है। क्या कभी आपने घर पर बिस्किट बनाकर खाया है। मैदे का बिस्किट बनाना बहुत ही आसान है। हम इस बिस्किट को चीनी से नहीं बनायेगे, हम इसे बची हुई चाशनी से बनायेगे। बिस्किट में थोड़ा सा फ्लेबर देने के लिए हम इसमें इलाइची का पावडर या फिर केवड़ा एसेंस डाल सकते है। इससे बिस्किट का स्वाद अच्छा हो जायेगा। इसको और भी खस्ता बनाने के लिए हम घी का मोयन लगाएगे। इससे बिस्किट बहुत ही खस्ता बनेगा। बिस्किट को आप कई तरीको से बना सकते है। आप इसको बेक कर सकते है। या फिर तल सकते है।

मैदा के बिस्किट बनाने की सामग्री –

  1. मैदा – एक कटोरी
  2. बची हुई चाशनी – एक छोटी कटोरी
  3. पानी – आवस्यकतानुसार

मैदा के बिस्किट बनाने की विधि –

  1. आज हम आपको बची हुई चाशनी की रेसिपी बताएंगे। यहां पर हमने एक कटोरी मैदा लिया है। मैंदे को बाउल में ट्रांसफर कर लेती हूं। उसके बाद जो हमारी बची हुई चाशनी थी। उसको ऐड कर लेती हूं। हमें यहां पर मोयन वगैरा कुछ भी नहीं लगाना है। क्योंकि हम इस डो से बनाने चल रहे हैं। बिस्कुट हमें डो को अच्छे से गूथ लेना है। यहां पर आप इस बात का ध्यान होना चाहिए कि हमने जिस कटोरी से मैदा लिया है। उसी के हिसाब से हम चाशनी ले लेते है। यहां पर हमारे पास आधे कटोरी चाशनी थी। हमने पहले उसको ऐड कर दिया। इसके बाद हम थोड़ा-थोड़ा पानी ऐड करके मैदे को गूथ लेते है।
  2. आप यहां पर ध्यान रखिएगा कि डो हमारा ज्यादा सॉफ्ट नहीं होना चाहिए। जितना सख्त डो रहेगा उतने क्रिस्पी हमारे बिस्कुट बनेंगे। हम डो को रेडी करके 10 मिनट के लिए रेस्ट पर छोड़ देते है। 10 मिनट के बाद डो के सेट होने पर हम बिस्कुट बनाकर तैयार कर लेते है। हाथो से एक पेड़ा बनाते है, फिर उसको चपटा कर देते है। इसके बाद में हम फॉग से (काटे वाले चम्मच से) बिस्कुट पर निशान लगा देते है। आपको जो भी डिजाइन पसन्द हो आप बिस्कुट पर फॉग से वैसी डिजाइन बना सकते है। यहाँ पर हमने एक बिस्कुट बना कर तैयार कर लिया है।
  3. इसी तरह से हम बाकी के बिस्कुट बनाकर तैयार कर लेंगे। यहां पर हमने इसी तरह से सारे बिस्कुट को बना लिया है। अब चलते हैं नेक्स्ट प्रक्रिया की तरफ तेल हमने गरम होने के लिए रख दिया था एक-एक करके हम बिस्कुट को तल लेते हैं। गैस की फ्लेम को हम लो पर रखेंगे। नीचे से थोड़ा सा सिख जाने के बाद हम उसको पलट देते हैं। यहां पर बिस्कुट का कलर चेंज हो गया है। बिस्कुट को निकाल लेते हैं। हमारे बिस्कुट बहुत ही क्रिस्पी और बहुत ही अच्छे बने हैं। अब हम इसको एक प्लेट में निकाल लेते हैं। दीपावली पर हमने बहुत सी मिठाई बनाई थी। उसमें चाशनी बच गयी, हमने उसी चाशनी से बिस्कुट बनाकर तैयार कर लिया है।

सुझाव –

  1. बिस्किट बनाने के लिए आप चीनी का use कर सकते है। या फिर बची हुई चाशनी से बना सकते है।
  2. बिस्किट को आप घी में या फिर रिफाइन्ड तेल दोनों में तल सकते है।
  3. इस बिस्किट को आप तल कर एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख कर महीनो तक खा सकते है।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि मैदा के बिस्किट रेसिपी – Maida Biscuit Recipe In Hindi, सामग्री, मैदा के बिस्किट रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
व्रत में खाने वाली थाली नवरात्रि स्पेशल साबूदाना की खीर बनाने का आसान तरीका नवरात्री में बनाएं जाने वाले पूरी सब्जी जो भी नवरात्र का व्रत रखते हो वह यह रेसिपी बनाकर खा सकते है दही तड़का एक बहुत ही ट्रडिशनल सी रेसिपी है जिसको हम एक नए अंदाज में बनायेंगे अपने व्रत में बनाएं कुछ खास तरीके से खीरे का रायता एक नए अनोखे अन्दाज में व्रत में बनाइए बेहतरीन तरीके से साबूदाना की खिचड़ी जो हेल्दी भी है और टेस्टी भी है। गर्मियों की एक स्पेशल रेसिपी लौकी का रायता जो आपको लू से बचाकर पेट को ठण्डक पहुंचाएगा सुल्तानपुर की फेमस 10 रेसिपी जो आपके नाश्ते को चार चाँद लगा देगी नेपाल की टॉप 10 फेमस रेसिपी जिससे आपका दिल खुश हो जाए