google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

आलू गोभी की सब्जी रेसिपी – Aloo Gobhi ki Sabji Recipe in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे कि आलू गोभी की सब्जी रेसिपी – Aloo Gobhi ki Sabji Recipe in Hindi, सामग्री, आलू गोभी की सब्जी रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसन्द आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

आलू गोभी की सब्जी रेसिपी – Aloo Gobhi ki Sabji Recipe in Hindi

आलू गोभी की सब्जी बनाना बहुत ही आसान है। आलू गोभी की सब्जी हर भारतीय के घरो में बनाई जाने वाली रेसिपी है। यह सब्जी खाने में भी बहुत ही अच्छी होती है। बनाना भी बहुत ही आसान है। इस सब्जी को आप बनाकर रोटी और चावल के साथ खा सकते है। आलू गोभी की सब्जी बनाने के लिए गोभी ताजी लेना चाहिए। हम गोभी को चेक कर लेते है। कि उसमे कीड़े तो नहीं है। आलू गोभी की सब्जी को आप जूस वाला और सूखा दोनों तरीके से बना सकते है। इसको आप चावल और रोटी दोनों से खा सकते है।

आलू गोभी की सब्जी बनाने की आवश्यक सामाग्री –

  1. गोभी – एक फूल
  2. प्याज – दो मीडियम साइज
  3. आलू – दो मीडियम की
  4. टमाटर – एक मीडियम साइज
  5. सरसो का तेल – 4से 5 चम्मच
  6. जीरा – एक चम्मच
  7. हल्दी पावडर – एक चम्मच
  8. धनिया पावडर – दो चम्मच
  9. लाल मिर्च का पावडर – आधा चम्मच
  10. नमक – स्वादानुसार
  11. सब्जी मसाला – आधा चम्मच
  12. हरिधनिया – आवस्यकतानुसार

आलू गोभी की सब्जी बनाने की विधि –

आज हम घर पर बहुत ही आसानी से गोभी की सब्जी बनाने चल रहे हैं। जिसके लिए हमने यहां पर प्याज, हरीमिर्च, अदरख और लहसुन के कलियों को भी काट लिया है। टमाटर, गोभी, आलू और हरीधनिया को भी काट करके लिया है। हम यहां पर एक कढ़ाई लेंगे। कढ़ाई में हम सरसों का तेल ऐड कर लेते हैं। तेल के थोड़ा सा गर्म हो जाने के बाद हम उसमें गोभी ऐड कर देते हैं क्योंकि हम यहां पर गोभी को फ्राय नहीं करेंगे। हम गोभी को भून लेते है। यहां पर हम गैस की फ्लेम को मीडियम कर देते हैं। और गोभी को चलाते हुए भून लेंगे। अब इस स्टेज पर हम गैस की फ्लेम को लो पर कर देते हैं। इसके बाद हम थोड़ी-थोड़ी देर पर ढक करके गोभी को फ्राय कर लेंगे। यहां पर गोभी हमारे भुन गई है। अब हम कढ़ाई में से गोभी को निकाल लेंगे। क्योंकि अभी हमें आलू को भी भुनना है। अब हम आलू को फ्राय कर देते है। आलू थोड़ा सा सॉफ्ट हो जाए इसके बाद हम गैस को बंद कर देते हैं। उसी कढ़ाई में हम दोबारा से तेल add करेंगे तेल को थोड़ा सा गर्म हो जाने देते हैं। उसके बाद हम जीरा ऐड कर देंगे और साथ में तेज पत्ता भी ऐड कर लेंगे जीरा थोड़ा सा चटकने लगे तब इसके बाद हम इसमें कटे हुए अदरक और कटी हुई लहसुन के कलियों को ऐड कर लेंगे इन सबको थोड़ा-सा भून लेते हैं। तब तक हम मसाले तैयार कर लेते हैं। यहां पर हम एक चम्मच के करीब हल्दी पाउडर ले लेते हैं। साथ में हम दो चम्मच धनिया पाउडर ऐड करेंगे। आधा चम्मच के करीब हम लाल मिर्च का पाउडर ऐड करेंगे। यहां पर हमने कुटी हुई लाल मिर्च ली है। थोड़ा सा पानी डालकर हम घुलने के लिए रख देते हैं। यहां पर हम डाइजेशन को सही रखने के लिए और टेस्ट को बढ़ाने के लिए हींग add कर लेते हैं। अब हम कटी हुई हरीमिर्ची भी ऐड कर लेते हैं। इसको थोड़ा-सा भूनने के बाद हमने जो मसाले तैयार किये थे। उसको भी ऐड कर लेते हैं। मसाले को पकने देते हैं। आप यहां पर गैस की फ्लेम को लो पर कर देते है। जब मसाले अच्छे से पक जाएंगे। तो उसमें से तेल अलग होने लगेगा। मसाले कढ़ाई में इकट्ठा होने लगेंगे, अब जो सब्जी फ्राय करके रखा था। उसको भी मसाले में ऐड कर लेंगे। इसके बाद चलाते हुए थोड़ा-सा भून लेंगे।इसके बाद हम इसमें कटे हुए टमाटर ऐड कर लेंगे। इसको भी चलाते हुए सब्जी में अच्छे से मिक्स कर देंगे। यहां पर हम सब्जी को लटपट बनाएंगे इसलिए पानी ज्यादा ऐड नहीं करेंगे यहां पर आधा चम्मच हम सब्जी मसाला ऐड करेंगे। इसके बाद कटी हुई हरीधनिया ऐड कर लेंगे, सब्जी को चला लेते हैं। यहां पर हम सब्जी को पकने देंगे और बीच में सब्जी को चलाकर हम चेक करते रहेंगे। हम सब्जी में फिर से ढक्कन लगा देते हैं। यहां पर सब्जी बन गई है। हमने सब्जी को एक कटोरी में निकाल लिया है और ऊपर से हरे धनिया से गार्निसिंग कर लेंगे।

सुझाव –

  1. आलू गोभी की सब्जी बनाने के लिए हमे गोभी एकदम ताजी लेना है। गोभी में कीड़ा नहीं होना चाहिए। गोभी को हल्के गर्म पानी में साफ करके ही सब्जी को बनाये जिससे कीड़े वगैरा रहेंगे तो मर जायेगे।
  2. गोभी की सब्जी को आप जूस वाली या फिर सूखी बना सकते है। यह सब्जी रोटी और चावल दोनों के साथ में अच्छी लगती है।
  3. गोभी की सब्जी में आप अपनी पसन्द की सारी सब्जिया add कर सकते है। इस सब्जी को आप मिक्सवेज के रूप में बना सकते है। सब्जी में मटर, टमाटर, गाजर, आलू, शिमलामिर्च सभी सब्जिया add करके बना सकते है।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि आलू गोभी की सब्जी रेसिपी – Aloo Gobhi ki Sabji Recipe in Hindi, सामग्री,आलू गोभी की सब्जी रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दें।

Scroll to Top
व्रत में खाने वाली थाली नवरात्रि स्पेशल साबूदाना की खीर बनाने का आसान तरीका नवरात्री में बनाएं जाने वाले पूरी सब्जी जो भी नवरात्र का व्रत रखते हो वह यह रेसिपी बनाकर खा सकते है दही तड़का एक बहुत ही ट्रडिशनल सी रेसिपी है जिसको हम एक नए अंदाज में बनायेंगे अपने व्रत में बनाएं कुछ खास तरीके से खीरे का रायता एक नए अनोखे अन्दाज में व्रत में बनाइए बेहतरीन तरीके से साबूदाना की खिचड़ी जो हेल्दी भी है और टेस्टी भी है। गर्मियों की एक स्पेशल रेसिपी लौकी का रायता जो आपको लू से बचाकर पेट को ठण्डक पहुंचाएगा सुल्तानपुर की फेमस 10 रेसिपी जो आपके नाश्ते को चार चाँद लगा देगी नेपाल की टॉप 10 फेमस रेसिपी जिससे आपका दिल खुश हो जाए