google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

आंवले का अचार – Amla Pickle Recipe

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे, आंवले का अचार – Amla Pickle Recipe, सामग्री, आंवले का अचार रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

आंवले को आप किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते है। आंवले का अचार, आंवले की चटनी या मुरब्बा किसी भी रूप में भी खा सकते है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होता है। आंवले में हमें Iron और Vitamin-C अधिक मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपको आंवले का अचार बनाना बताएंगे। जिसको बनाना बहुत ही आसान है।

इसे भी पढ़े – आंवला जैम (Gooseberry Jam Recipe) – Amla Jam Recipe

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Pickle

  1. आंवला – 500 ग्राम (आधा किलो)
  2. सरसों तेल – 200 ग्राम
  3. हींग – एक चौथाई छोटी चम्मच
  4. मेथी दाना – 1 चम्मच
  5. अजवाइन – 1 चम्मच
  6. नमक – स्वादानुसार
  7. हल्दीपाउडर – एक बड़ा चम्मच
  8. लालमिर्च पाउडर – आधा चम्मच
  9. पीली सरसों – 4 चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
  10. सौफ – 1 चम्मच (पिसी हुई)

इसे भी पढ़े – आंवले की कैन्डी – (Amla Candy Recipe in Hindi)

आंवले का अचार बनाने की विधि – (How to make Amla Pickle)

  1. हम अचार के लिए ताजा और बिना दागी साफ सुथरा आंवला लेंगे। आंवले को हम साफ पानी से धुल लेते है। गैस पर हम एक बर्तन में आंवला और आधा कप के करीब पानी डालकर रख देते है। एक उबाल आ जाने के बाद में हम गैस को धीमा कर देते है। हम आंवले को नरम होने तक पकने देते है। इसके बाद में हम गैस बंद कर देंगे।
  2. आंवले में से हम पानी को हटा देते है, आंवला ठंडा होने के बाद में हम उनकी कलियों को अलग कर लेंगे, और आंवले में से बीज निकाल लेते है।
  3. कढ़ाई में हम तेल गर्म कर लेते है। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाएगा। उसके बाद हम गैस बन्द कर देंगे। उसी तेल में हम हींग और मैथी के दाने, अजवायन सारी चीजों को डाल देंगे। उसको हम कल्छी से चला लेते है। हल्दीपाउडर, सौफ का पाउडर, लालमिर्च पाउडर, पीली वाली सरसों और नमक डाल करके मसाले को अच्छी तरह से मिला लेंगे। इसी मसाले में हम आंवला डाल देते है। मसाले और आंवले को अच्छी तरह से मिला लेंगे। हमारा आंवले का अचार बनकर तैयार है।
  4. जब अचार को ठंडा हो जाएगा तब हम अचार को किसी कांच के कन्टेनर में भरकरके रख देंगे। 3 से 4 दिन तक हम हर रोज आंवले के अचार को चम्मच से चलाकर अचार को ऊपर नीचे करते रहेंगे। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि चम्मच सूखा होना चाहिए। क्योंकि अचार में किसी भी तरह की कोई भी नमी अन्दर नहीं जानी चाहिए।
  5. इस अचार को आप पहले ही दिन से खा सकते है। जब अचार को बने हुए चार से पाँच दिन हो जाएगा तब अचार में सारे मसाले आंवले के अन्दर तक भर जाएंगे। अचार में मसाले भिन जाने के बाद अचार का स्वाद और भी बढ़ जायेगा। अचार खाने में और भी स्वादिष्ट लगेगा। अचार को हम अगर लम्बे समय के लिए स्टोर करके रखना चाहते है तो हम अचार को तेल में डूबा रहने देंगे। इससे हमारा अचार लम्बे समय तक चलेगा।

इसे भी पढ़े – आंवले की चटनी – (Amla Chutney Recipe)

सुझाव

  1. जब भी हम अचार बनाए उस समय पर हम जो भी बर्तन का इस्तेमाल करें, वे सारे बर्तन साफ और सूखे होने चाहिए। अचार में किसी भी तरह की कोई भी नमी और गन्दगी अन्दर नहीं जानी चाहिये।
  2. अचार को रखने के लिए हम कन्टेनर कांच या प्लास्टिक का जो भी ले उसे उबलते हुए पानी से धुलकर और धूप में अच्छी तरह सुखा लेना है। आप कन्टेनर को ओवन में भी सुखा सकते है।
  3. जब भी हम अचार को खाने के लिए कन्टेनर से निकालें, तब हम साफ और सूखे चम्मच का प्रयोग जरूर करें।
  4. अगर धूप है, तब अचार को बीच-बीच चम्मच से उलट पलट करके धूप में रख देंगे इससे हमारे अचार लम्बे समय तक चलेंगे, बिल्कुल भी खराब नहीं होंगे। अचार को धूप में रखने से इसका स्वाद भी अच्छा रहेगा।

इसे भी पढ़ेआंवले का मुरब्बा – (Amle ka Murabba Recipe in HIndi)

निष्कर्ष –

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि आंवले का अचार – Amla Pickle Recipe, सामग्री, आंवले का अचार रेसिपी की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दे सके।

आंवले के आचार को आप कैसे बनाते है?

हम आंवले को उबालकर उसकी कलियों को अलग कर लेंगे, उसके बाद में हम आंवले के बीज को निकाल लेते है। तेल गर्म करके सारे सूखे मसालों को उसमें डालकर मिक्स करके आंवले के साथ मिला लेते है। और इसको

आंवले में क्या-क्या पाया जाता है?

आंवले में हमें Iron और Vitamin-C अधिक मात्रा में पाया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अपनी व्रत की थाली को और भी बनाएं खास बनाएं साबूदाना के पापड़ अदरक का तीखा और चटपटा अचार जिसको खाने से आपको कई लाभ मिलते है? लहसुन का चटपटा और तीखा अचार जो सबके मन को भाए टमाटर की चटपटी चटनी जिसको अगर एक बार बनाकर खायेंगे तो आपका मन बारबार खाने को करेगा ? क्या आपने इस नए तरीके से चावल के पापड़ बनाकर खाएं हैं ? अब इस नए ट्रिक से हुआ गजरेला बनाना और खाना बिल्कुल भी आसान एकबार मेरे तरीके से बनाएं नींबू का चटपटा अचार जिसको खाने से सबका दिल खुश हो जाए एकबार मस्त और आसान तरीके से बनाएं गरमा-गर्म मजेदार समोसा आलू भुजिया की नमकीन बनाने का अनोखा तरीका मस्त मसालेदार आलू भुजिया की सब्जी जिसको खाने से सबका दिल खुश हो जाएं