google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

आंवले की कैन्डी – (Amla Candy Recipe in Hindi)

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे, आंवले की कैन्डी – (Amla Candy Recipe in Hindi), सामग्री, आंवले की कैन्डी रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

आंवले की कैन्डी आंवले को सुखाकर बनाया जाता है। अक्सर बच्चों को आंवले का मुरब्बा खाना कम पसन्द होता है। बच्चें कैंडी खाना अधिक पसन्द करते है। आंवले खाने से हमें अत्यन्त लाभ होता इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। आंवले में विटामिन-C अधिक मात्रा में पाया जाता है। आंवले को आप किसी भी तरह से खाये वह आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। आंवला खाने से हमारी पाचन शक्ति और रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसका अत्यधिक उपयोग आयुर्वेद में औषधि बनाने में किया जाता है।

Amla Candi

इसमें विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में होते है। और साथ में इसमें Fiber, Folate, Anti-oxidants, Phosphorus, Iron, Carbs, Omega 3, Magnesium and Calcium भी पाये जाते है।.ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होते हैं।

अक्सर आंवला अक्टूबर के महीने से लेकर जनवरी तक मिलता है। हमे अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा आंवले का उपयोग करना चाहिए। आंवले में अनेक प्रकार के पोषक तत्व होते है। आप ताजा आंवला खा सकते है, या फिर आंवले की चटनी या सूप भी बना सकते है। आप आंवले को लम्बे समय के लिए स्टोर करके भी रख सकते है। आप आंवले का पावडर बनाकर, आंवले की चटनी, आंवले का अचार, आंवले का जैम, आंवले का मुरब्बा, आंवले की कैंडी आदि बनाकर सालो तक स्टोर करके रख सकते है।

आवश्यक सामग्री – (Ingredients for Amla Candy)

  1. आंवला- 1 किलो
  2. चीनी – 700 ग्राम

आंवला की कैन्डी बनाने की विधि – (How to prepare Amla Candy)

  1. आंवले को साफ पानी से धो लीजिये। आप किसी बर्तन में पानी डालकर आंवले को उबाल लीजये, उसमें इतना पानी होना चाहिए कि आंवला अच्छे डूब जाए।
  2. पानी में उबाल आने के बाद हम उसमें आंवला डालकर दो मिनट तक पका लेते है। गैस बंद करके आंवले को पाँच मिनट के लिए ढक्कर रख देते है। उसके बाद आंवले का पानी निकाल देते है। और आंवले को ठंडा होने देते है। ठंडा होने के बाद चाकू की सहायता से इसके गुठले और बीज को अलग कर देते है।
  3. इन आंवले की कलियों को आप किसी बड़े बर्तन में रख दीजिये। और ऊपर से 650 ग्राम चीनी भरकर रख दीजिये। बाकी के 50 ग्राम चीनी का हम शुगर पावडर बनाकर रख लेते है।
  4. दूसरे दिन जब हम कन्टेनर खोलकर देखेंगे तो चीनी की चाशनी बनी रहेगी और आंवले के टुकड़े उस चीनी की शर्बत में तैरते मिलेंगे। दो-तीन दिन बीतने के बाद फिर से हम कन्टेनर खोलेंगे तो आंवले के टुकड़े नीचे कन्टेनर में बैठे मिलेंगे। और आंवले के अन्दर चीनी काफी मात्रा में भर गया है।
  5. अब हम एक चलनी में आंवले को निकाल करके रख देते है। जिससे की जो आंवले का पानी है, वह निकल जाए। फिर हम आंवले को धूप में सुखा लेंगे। जब आंवला अच्छे से सूख जाएगा। तब हमने जो 50 ग्राम चीनी रखी थी, उसको पीस लेते है। आंवले की कैंडी पर डाल देते है। हम चीनी को कैंडी में अच्छे से मिक्स कर देंगे। और कैंडी को एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख देते है। हमारी आंवला की कैंडी बनकर तैयार है।

सुझाव –

  • आंवला की कैंडी बनाने के लिए हमे आंवले को एक बार उबाल लेना है। जिससे की आंवले के बीज आसानी से निकल जाए।
  • आप कैंडी को और भी चटपटा बना सकते है। इसमें कालानमक और काली मिर्च का पावडर भी ऐड कर सकते है।
  • जब भी आप कैंडी बनाइए इसको स्टोर करने के लिए आप एयर टाइट डिब्बे का इस्तेमाल जरूर करे जिससे कैंडी लम्बे समय तक चले बिल्कुल भी खराब न हो।
  • जब आंवला पूरी तरह से सूख जायेगा, तभी हम पिसी चीनी और बाकी के मसाले ऐड करेंगे।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि आंवले की कैन्डी – (Amla Candy Recipe in Hindi), सामग्री, आंवले की कैन्डी रेसिपी की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दे सके।

कैंडी बनाने के लिए हम आंवले को क्यों उबालते है?

आंवला की कैंडी बनाने के लिए हमे आंवले को एक बार उबाल लेना है। जिससे की आंवले के बीज आसानी से निकल जाए।

आंवले में प्रचुर मात्रा में क्या-क्या पाया जाता है?

इसमें विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में होते है। और साथ में इसमें Fiber, Folate, Anti-oxidants, Phosphorus, Iron, Carbs, Omega 3, Magnesium and Calcium भी पाये जाते है।.ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होते हैं।

कैंडी बनाने के लिए चीनी और आंवले का अनुपात कितना होना चाहिए?

अगर एक किलो आंवला है तो उसमें 700 ग्राम चीनी पड़ेगी। तभी कैंडी अच्छी बनेगी।

कैंडी को आप किस तरह से स्टोर करके रखेंगे?

कैंडी को स्टोर करने के लिए हम कैंडी को अच्छी तरह से सुखाकर एक कन्टेनर में भरकर रख देंगे। जिससे यह लम्बे समय तक चलेगा।

कैंडी को चटपटा बनाने के लिए आप इसमें क्या इस्तेमाल कर सकते है?

इसमें कालानमक और काली मिर्च का पावडर भी ऐड कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अपनी व्रत की थाली को और भी बनाएं खास बनाएं साबूदाना के पापड़ अदरक का तीखा और चटपटा अचार जिसको खाने से आपको कई लाभ मिलते है? लहसुन का चटपटा और तीखा अचार जो सबके मन को भाए टमाटर की चटपटी चटनी जिसको अगर एक बार बनाकर खायेंगे तो आपका मन बारबार खाने को करेगा ? क्या आपने इस नए तरीके से चावल के पापड़ बनाकर खाएं हैं ? अब इस नए ट्रिक से हुआ गजरेला बनाना और खाना बिल्कुल भी आसान एकबार मेरे तरीके से बनाएं नींबू का चटपटा अचार जिसको खाने से सबका दिल खुश हो जाए एकबार मस्त और आसान तरीके से बनाएं गरमा-गर्म मजेदार समोसा आलू भुजिया की नमकीन बनाने का अनोखा तरीका मस्त मसालेदार आलू भुजिया की सब्जी जिसको खाने से सबका दिल खुश हो जाएं