google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

आंवले का मुरब्बा – (Amle ka Murabba Recipe in HIndi)

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे, आंवले का मुरब्बा – (Amle ka Murabba Recipe in HIndi), सामग्री, आंवले का मुरब्बा रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

इसमें विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में होते है। और साथ में इसमें Fiber, Folate, Anti-oxidants, Phosphorus, Iron, Carbs, Omega 3, Magnesium and Calcium भी पाये जाते है।.ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होते हैं।

दोस्तो हम आपको आंवले का मुरब्बा बनाने का बिल्कुल आसान तरीका बताऊंगी, यह मुरब्बा बिल्कुल बाजार जैसा बनेगा। और बनाने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। अगर आपके आंवले की आंवला मुरब्बा खराब हो जाता है। या कालापन आ जाता है। जिससे मुरब्बा खाने में अच्छा नहीं लगता है। यह मुरब्बा हम बाजार की तरह और नए तरीके से बनाएंगे।

आंवले का मुरब्बा बनाने की सामग्री-

  1. आंवला – 500ग्राम 
  2. चीनी – 500ग्राम 
  3.  पानी – 250ग्राम 
  4. फिटकरी – एक चुटकी 
  5. इलायचीपाउडर – एक छोटी चम्मच

आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि –

  1. सबसे पहले आंवले को हम अच्छी तरह से धो लेते है। इसके बाद आंवले को साफ पानी मे लगभग 24 घंटे तक भिगो करके रख देते है।
  2. 24 घंटे हो जाने के बाद में आंवले का पानी निकालकर एक जाली वाली प्लेट या फिर थाली मे रख देगे, और पूरे आंवले मे थोड़ी-थोड़ी दूरी पर फोक की सहायता से छेद करते जाएगे, आंवले में छेद अंदर तक होना चाहिए, अगर छेद अंदर तक रहेगा तब आंवले में चाशनी अन्दर तक भरी रहेगी।
  3. इसके बाद एक भिगोने मे साफ पानी लेंगे और उसमे हम एक चुटकी फिटकरी डाल देते है। और उसमे हमने जो आंवले को फोक करके रखा था। उन आंवलो को इसी पानी में डाल देते है। हम आंवले को लगभग 2 दिन तक फिटकरी वाले पानी मे छोड़ देंगे। ऐसा इसलिए करेंगे क्योंकि ऐसा करने से आंवले में से कसेलापन निकल जाएगा।
  4. 2 दिन के बाद आंवले को हम फिटकरी वाले पानी में से निकाल लेंते है और अच्छे से साफ कर लेंगे।
  5. अब हम गैस पर एक भिगोने मे पानी गरम होने के लिए रख देंगे, जब पानी मे अच्छीतरह से उबाल आ जाएगा, तब हम गैस को बंद कर देंगे और हम उसमे आंवले को डालकर 10 मिनट के लिए ढककर रख देते है। ऐसा करने से आंवले में से फिटकरी निकल जाएंगी।
  6. 10 से 12 मिनट के बाद आंवले को छननी वाली थाली में निकाल लेंगे। जिससे आंवले का पानी पूरी तरह से निचुड़ जाएगा।
  7. फिर से अब हम गैस पर कड़ाई रखेंगे और उसमे 500 ग्राम चीनी डाल देंगे, जितना आंवला रहेगा उतनी ही चीनी रहेगी। और 250 ग्राम पानी डाल करके चाशनी तैयार कर लेंगे, जब चाशनी हमारी बन जाएगी तब हम इसमें मुरब्बा डाल देंगे, और मीडियम आंच पर चाशनी के साथ हम मुरब्बे को लगभग 25 से 30 मिनट तक पका लेंगे।
  8. आप थोड़ी देर मे देखेंगे की आंवला नीचे बैठने लगेगा और इसका कलर भी चेंज होने लगेगा, मुरब्बा दिखने मे बिल्कुल गुलाब जामुन जैसा लगने लगेगा, जब चाशनी गाढी हो जाएंगी, तब हम इलायची पाउडर डालकरके मिला लेंगे। और इसके बाद हम गैस बंद कर देंगे। अब हम एक दिन तक कड़ाई मे मुरब्बे को ऐसे ही छोड़ देते है, अगर हम ऐसा करेंगे तब आंवले के अंदर तक चाशनी चली जाएंग।
  9. हमारा मुरब्बा बन करके तैयार है। इसको ठंडा करके हम एक कंटेनर मे भर करके रख देंगे।
  10. हमारा आंवले का मुरब्बा बिल्कुल बाजार के जैसा बना है, सर्दीयो के मौसम में आंवले का सीजन रहता है, ऐसे में अगर हम आंवले का मुरब्बा बना करके रख लेंगे, तब हम इसको साल भर तक खायेंगे। इसको आप एक कन्टेनर में स्टोर करके रख देंगे तो यह बिल्कुल भी खराब नहीं होगा, जब भी हमारा मन करे तब हम खुद भी खाये और दूसरो को भी खिलाये।

सुझाव –

  1. आंवले को फोक से छेद करने के बाद अगर आप चूने के पानी में भिगोकर रखेंगे तो आंवले का कसैलापन दूर हो जायेगा और मुरब्बा काला नहीं पड़ेगा।
  2. आंवले के मुरब्बे में चाशनी बनाने के लिए आंवला और चीनी दोनों बराबर मात्रा में रहेगा, जैसे- मैंने 500 ग्राम आंवला लिया हुआ है। तो 500 ग्राम चीनी भी लगेगी।
  3. आंवले के मुरब्बे को अगर आप कांच के कन्टेनर में रखेंगे तो वह ज्यादा समय तक चलेगा।
  4. जब भी आंवले में फिटकरी का उपयोग करें तब आंवले को एकबार सादे पानी में जरूर उबाले जिससे आंवले में से फिटकरी पूरी तरह से निकल जाए।
  5. आंवले में छेद करने के बाद 24 घण्टे तक उसको पानी में रखे और बीच-बीच में पानी बदलते रहे जिससे आंवले का कसैलापन पूरी तरह से निकल जायेगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि आंवले का मुरब्बा – (Amle ka Murabba Recipe in HIndi), सामग्री, आंवले का मुरब्बा रेसिपी की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दे सके।

आंवले में फोक से छेद करने के बाद आप आंवले को कितने दिन तक पानी में रखेंगे?

आंवले को हम अच्छी तरह से धो लेते है। इसके बाद आंवले को साफ पानी मे लगभग 24 घंटे तक भिगो करके रख देते है।

मुरब्बे मे आंवला चीनी और पानी की मात्रा कितनी होनी चाहिए?

मुरब्बे मे आंवला की मात्रा 500 ग्राम और चीनी की मात्रा 500 ग्राम और पानी 250 ग्राम होती है।

आंवले का कसैलापन दूर करने के लिए और कालेपन से दूर रखने के लिए आप क्या करेंगे?

हम आंवले में छेद करके उसे चूने के पानी में भिगो देते है। और थोड़ी-थोड़ी देर पर उसका पानी बदलते रहेंगे। जिससे आंवले का कसैलापन दूर हो जायेगा और आंवला काला भी नहीं पड़ेगा।

आंवले में क्या-क्या पाया जाता है?

इसमें विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में होते है। और साथ में इसमें Fiber, Folate, Anti-oxidants, Phosphorus, Iron, Carbs, Omega 3, Magnesium and Calcium भी पाये जाते है।.ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अपनी व्रत की थाली को और भी बनाएं खास बनाएं साबूदाना के पापड़ अदरक का तीखा और चटपटा अचार जिसको खाने से आपको कई लाभ मिलते है? लहसुन का चटपटा और तीखा अचार जो सबके मन को भाए टमाटर की चटपटी चटनी जिसको अगर एक बार बनाकर खायेंगे तो आपका मन बारबार खाने को करेगा ? क्या आपने इस नए तरीके से चावल के पापड़ बनाकर खाएं हैं ? अब इस नए ट्रिक से हुआ गजरेला बनाना और खाना बिल्कुल भी आसान एकबार मेरे तरीके से बनाएं नींबू का चटपटा अचार जिसको खाने से सबका दिल खुश हो जाए एकबार मस्त और आसान तरीके से बनाएं गरमा-गर्म मजेदार समोसा आलू भुजिया की नमकीन बनाने का अनोखा तरीका मस्त मसालेदार आलू भुजिया की सब्जी जिसको खाने से सबका दिल खुश हो जाएं