google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

आलू सोयाबीन की सब्जी – (Aloo Soyabean ki Sabji recipe in Hindi)

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे, आलू सोयाबीन की सब्जी – (Aloo Soyabean ki Sabji recipe in Hindi), सामग्री, आलू सोयाबीन की सब्जी रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। सोयाबीन की सब्जी खाने में बहुत ही अच्छी लगती है। लेकिन इसके लिए जरुरी है। कि सब्जी को सही ढंग से बनाया जाए। तभी सब्जी खाने अधिक स्वादिस्ट लगेगी। विजिटेरियन लोगो के यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है।

सोयाबीन Folate, iron, calcium, vitamin D, zinc, insoluble fiber, phosphorus, copper, magnesium, manganese and vitamin B का एक अच्छा स्रोत है। आज हम आपको सोयाबीन की सब्जी बनाना बताएंगे।

यह जरूर पढ़ें :

मटर का निमोना – Matar Nimona Recipe in Hindi

मटर पनीर की रेसिपी – Matar Paneer Recipe in Hindi

आलू सोयाबीन की सब्जी बनाने की सामग्री

  1. आलू – 2 बड़े साइज के
  2. सोयाबीन – 1 कटोरी 
  3. जीरा – एक छोटी चम्मच
  4. टमाटर – 1 मीडियम साइज का
  5. लहसुन अदरक का पेस्ट – 1 चम्मच 
  6. प्याज – 1 मीडियम साइज का
  7. हरी मिर्च – 2
  8. लालमिर्चपावडर – आधा चम्मच
  9. हल्दीपावडर – आधा चम्मच
  10. नमक – स्वादानुसार
  11.  तेल – आवस्यकतानुसार
  12. पानी – आवस्यकतानुसार  
  13. हरा धनिया – आवस्यकतानुसार

आलू सोयाबीन की सब्जी बनाने की विधि –

  1. सबसे पहले हम सोयाबीन को को गर्म पानी में भिगो देते है, या फिर आप सोयाबीन को उबाल भी सकते है। इसके बाद हम आलू को छीलकर कट कर लेंगे।
  2. सोयाबीन के फूल जाने के बाद पानी से निकालकर पानी अच्छीतरह से निचोड़ देते है। इसके बाद में हम एक कड़ाई में तेल गर्म कर लेते है। उसके बाद उसमें सोयाबीन को तल लेंगे, थोड़ा सा कड़ा हो जाने के बाद हम सोयाबीन को निकाल लेंगे।
  3. फिर से सेम उसी कड़ाई में तेल गर्म करते है। उसमें जीरा ऐड करते है। जीरा चटकने के बाद उसमें कटी हुई प्याज और हरी मिर्च ऐड करते है। थोड़ा सा सिकने के बाद लहसुन अदरक का पेस्ट ऐड करते है। पिसे हुए सूखे मसाले ऐड करेंगे। कटे हुए टमाटर भी ऐड कर देते है। साथ में नमक ऐड कर देते है। सब्जी में नमक आप अपने टेस्ट के हिसाब से ऐड कर सकते है। इसके बाद हम आलू ऐड करेंगे। और हमने जो सोयाबीन तला था उसको भी ऐड कर देते है। चलाकरके सब्जी को ढक देंगे। गैस की फ्लेम को लो पर कर देते है।
  4. थोड़ी देर के बाद सब्जी में पानी ऐड करते है। गैस की फ्लेम को मीडियम पर कर देते है।लगभग 15 मिनट में सब्जी पककर तैयार हो जाएगी। सब्जी पक जाने के बाद में गैस बंद कर देंगे। और ऊपर से हरा धनिया ऐड कर देते है।
  5. इस सब्जी को आप चावल या रोटी किसी के भी साथ खा सकते है। यह सब्जी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है।

यह जरूर पढ़ें : मिक्स वेज रेसिपी – Mix Veg Recipe in Hindi

सुझाव –

  • अक्सर सोयाबीन की सब्जी को विजिटेरियन लोग खाने में ज्यादा पसन्द करते है। क्योंकि सोयाबीन में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है।
  • सोयाबीन को आप जब भी भिगोए तो उसको दो से तीन बार साफ पानी से धुलकर अच्छी तरह निचोड़ ले। तभी सोयाबीन का इस्तेमाल करे।
  • सोयाबीन की सब्जी को आप आलू सोयबीन या फिर केवल सोयाबीन से बना सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि, आलू सोयाबीन की सब्जी – (Aloo Soyabean ki Sabji recipe in Hindi), सामग्री, आलू गोभी मटर की सब्जी रेसिपी की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दे सकें।

सोयाबीन में क्या-क्या पाया जाता है?

सोयाबीन Folate, iron, calcium, vitamin D, zinc, insoluble fiber, phosphorus, copper, magnesium, manganese and vitamin B का एक अच्छा स्रोत है।

सोयाबीन की सब्जी?

अक्सर सोयाबीन की सब्जी को विजिटेरियन लोग खाने में ज्यादा पसन्द करते है। क्योंकि सोयाबीन में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है।

हमें सोयाबीन की सब्जी का उपयोग कैसे करना चाहिए?

सोयाबीन को आप जब भी भिगोए तो उसको दो से तीन बार साफ पानी से धुलकर अच्छी तरह निचोड़ ले। तभी सोयाबीन का इस्तेमाल करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
व्रत में खाने वाली थाली नवरात्रि स्पेशल साबूदाना की खीर बनाने का आसान तरीका नवरात्री में बनाएं जाने वाले पूरी सब्जी जो भी नवरात्र का व्रत रखते हो वह यह रेसिपी बनाकर खा सकते है दही तड़का एक बहुत ही ट्रडिशनल सी रेसिपी है जिसको हम एक नए अंदाज में बनायेंगे अपने व्रत में बनाएं कुछ खास तरीके से खीरे का रायता एक नए अनोखे अन्दाज में व्रत में बनाइए बेहतरीन तरीके से साबूदाना की खिचड़ी जो हेल्दी भी है और टेस्टी भी है। गर्मियों की एक स्पेशल रेसिपी लौकी का रायता जो आपको लू से बचाकर पेट को ठण्डक पहुंचाएगा सुल्तानपुर की फेमस 10 रेसिपी जो आपके नाश्ते को चार चाँद लगा देगी नेपाल की टॉप 10 फेमस रेसिपी जिससे आपका दिल खुश हो जाए