google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

आंवला के लड्डू – Amla Laddu Recipe

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे, आंवला लड्डू – Amla Laddu Recipe, सामग्री, आंवला लड्डू रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

तिल गुड़ के लड्डू – Tilkut Recipe – Til Gud Ladoo Recipe

Vitamin-C और Iron से भरपूर आंवला लड्डू बेहद स्वादिष्ट होते हैं। आंवला के लड्डू हमारे शरीर में प्रतिरोधक शक्ति को पैदा करते हैं। जो बच्चे आंवला खाना पसन्द नहीं करते है, वे आंवला के लड्डू को बहुत ही प्यार से खायेंगे। इसलिए आप आंवले के लड्डू को अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते है।

गोंद के लड्डू – Gond Ke Laddu Ki Recipe

आंवला के लड्डू बनाने की आवश्यक सामग्री – Ingredients for Amla Laddu

  • आंवला – 250 ग्राम
  • चीनी – 250 ग्राम
  • बादाम – 50 ग्राम
  • काजू – 25 ग्राम
  • इलायची पाउडर – आधी छोटी चम्मच

ड्रायफ्रूट के लड्डू – (Dry Fruits Laddu Recipe)

आंवला लड्डू बनाने की विधि – How to make Amla Laddu

  1. हम आंवले को एक पॉलीथिन में भरकर 5 मिनिट तक माईक्रोवेव कर लेते है। माईक्रोवेव से निकाल करके आंवले को ठंडा कर लेंगे। जब आंवला ठंडा हो जायेगा तब हम इसे कद्दूकस कर लेते है।
  2. अब हम एक पैन गरम कर लेंगे और इसमें कद्दूकस किया हुआ आंवला और चीनी डाल करके लगातार चलाते रहेंगे। इसको हम अच्छी तरह से पका लेते है।
  3. हमें मिश्रण को अच्छे से गाढा़ होने तक पका लेना है। जब यह अच्छे से गाढा़ हो जाएगा। तब इसमें 2 चम्मच घी डालकर मिक्स कर देंगे और 2 से 3 मिनिट तक पका लेंगे। हमारा लड्डू का मिश्रण अच्छे से बन चुका है। इसको चेक करने के लिए मिश्रण से थोड़ा-सा एक कटोरी में गिरायेंगे और ऊंगली या अंगूठे से हाथों के बीच में चिपका करके देखेंगे जब यह अच्छे से चिपक रहा है। और जमने वाली कंसिस्टेंसी में हो गया है। तब हम गैस बंद कर देंगे। हमारा मिश्रण तैयार है।
  4. अब मिश्रण को हम थोडा-सा ठंडा होने देते है। बादाम और काजू को हम छोटे-छोटे टुकडों में कट कर लेंगे, इलायची को छीलकर उसका पाउडर बना लेंगे।
  5. मिश्रण के हल्का ठंडा होने पर इसको एक बर्तन में निकाल लेते है। इसमें बादाम और काजू की कतरन को डाल देंगे और साथ में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। हमारा मिश्रण लड्डू बनाने के लिए तैयार है।
  6. हम हाथ पर थोडा सा घी लगाकर चिकना करेंगे और थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथ में उठायेगे, और अपने पसन्द के अनुसार गोल-गोल लड्डू बनाकरके थाली में रखते जाएगे। इतने मिश्रण से लगभग 12 से 14 लड्डू बनाकर तैयार हो जाएंगे। हमारा आंवले का लड्डू बनकरके तैयार हैं। इन्हें आप किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकरके रख लीजिये और इनको 3 से 4 महिने तक खा सकते है।

सोंठ के लड्डू – Ginger Powder Laddu Recipe

सुझाव –

  • आंवला को पकाने के लिये, माइक्रोवेव करने के वजाय, गैस पर भाप में भी पकाया जा सकता है।
  • हमें मिश्रण को लगातार चलाते हुए पकाना है।  
  • आप मिश्रण के गाढा हो जाने पर तुरंत गैस बंद कर दीजिए। मिश्रण को किसी दूसरे बर्तन में निकाल लीजिये ताकि वह जल्दी से ठंडा हो जाये।

मूंगफली के लड्डू (Peanut Laddu recipe in Hindi)

निष्कर्ष –

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि आंवला लड्डू – Amla Laddu Recipe, सामग्री, आंवला लड्डू रेसिपी की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दे सके।

बाजरा आटा लड्डू – (Bajra Atta Ladoo Recipe in Hindi)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
गर्मियों के मौसम में ठण्डा-ठण्डा और लू से बचने के लिए नींबू का शर्बत बनाइए और पीजिए रुआबजा का शर्बत बनाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका कच्चे आम की चटनी बनाने की का अदभुत और नया तरीका आम पना बनाने का बेहतरीन तरीका आप भी गर्मियों में अपने घर पर ठण्डा-ठण्डा मिल्कशेक बना सकते है। गर्मियों में हर घर में बहुत ही आसानी से बनने वाला मैंगो जूस गर्मियों में ठण्डा-ठण्डा मिल्कशेक बनाएं और आनन्द लें व्रत में खाने वाली थाली नवरात्रि स्पेशल साबूदाना की खीर बनाने का आसान तरीका नवरात्री में बनाएं जाने वाले पूरी सब्जी