google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

सोंठ के लड्डू – Ginger Powder Laddu Recipe

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे, सोंठ के लड्डू – Ginger Powder Laddu Recipe, सामग्री, सोंठ के लड्डू रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

सोंठ के लड्डू (Sonth ke Laddu) एक पारम्परिक लड्डू हैं। जो हमारे यहां पर जच्चा को डिलीवरी होने के बाद में खिलाये जाये हैं। इसके अलावा सोंठ के लड्डू को हम सर्दीयो के मौसम में बनाते है, जिसको खाने से हमारे कमर दर्द में आराम मिलता हैं।

सोंठ के लड्डू की आवश्यक सामग्री – Ingredients for Sonth ke Laddu

  1. पिसी हुई सोंठ – 25 ग्राम
  2. गुड़ – 250 ग्राम
  3. सूखा नारियल – 50 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
  4. गेहूं का आटा – 100 ग्राम
  5. देशी घी – 125 ग्राम
  6. बादाम – 35 ग्राम
  7. गोंद – 50 ग्राम
  8. पिस्ते – 10 से 12

गोंद के लड्डू – Gond Ke Laddu Ki Recipe

सोंठ के लड्डू बनाने की विधि – How to make Sonth ke laddu

  1. गोंद को हम छोटे-छोटे टुकड़े में तोड़कर तैयार कर लेते है। बादाम को भी मिक्सर में डालकर पीस लेते है। पिस्ते को हम पतला-पतला काट लेंगे।
  2. कढ़ाई में घी डालकर गरम कर लेंगे। घी को मीडियम गरम करना है और गोंद को धींमी गैस पर तल लेंगे, गोंद फूलकर चार गुना हो जाता है। भुने हुए गोंद को हम एक अलग प्लेट में निकाल लेंगे। बचे हुये घी में आटा डालकर भून लेंगे। हम आटे को लगातार चलाते रहेंगे और गैस की फ्लेम को धीमा रखेंगे। आटे को ब्राउन होने तक भून लेंगे। जब आटा भुन जाएगा तब इसमें से अच्छी खुशबू आने लगेगी, हम आटे को एक प्लेट में निकाल लेते है।
  3. कढ़ाई में 2 चम्मच घी डालकर सोंठ को धीमी आग पर हल्का सा भून लेना है, हम भुनी सोंठ को भुने आटे वाली प्लेट में ही निकाल लेते है। गोंद के ठंडा होने पर उसको प्लेट में ही बेलन की सहायता से पीस लेते है।
  4. कढ़ाई में गुड़ को छोटे- छोटे टुकड़ो में तोड़कर डालिये और धीमी आंच पर गुड़ को पिघलने दीजिये। जब गुड़ पिघल जाएगा तब हम गैस बन्द कर देंगे। पिघले हुए गुड़ में आटा, सोंठ, गोंद, बादाम, नारियल और पिस्ते डालकर सारी चीजो को अच्छी तरह मिला लेते है। अब कढ़ाई को गैस से उतार लेंगे, हल्के गरम में ही मिश्रण से लड्डू बांधकर तैयार कर लेंगे।
  5. हम हाथों में थोड़ा-सा मिश्रण उठाएंगे और दबा-दबाकर गोल लड्डू बनाकर तैयार कर लेंगे, सोंठ के लड्डू को थोड़े छोटे ही बनाइये, सारे मिश्रण से हम इसी तरह से लड्डू बनाकर तैयार कर लेंगे। लड्डू को हम थोड़ी देर तक खुले हवा में छोड़ देंगे। जब लड्डू खुश्क हो जायेगे, तब हम लड्डू को एक एयर टाइट कन्टेनर में भरकर रख देंगे और 2 से 3 महिने तक लड्डू को खाते रहेंगे यह बिल्कुल भी खराब नहीं होगा।

ड्रायफ्रूट के लड्डू – (Dry Fruits Laddu Recipe)

सुझाव –

  • सोंठ के लड्डू में मावा डालकर भी बनाया जाता हैं, लेकिन मावा मिलाकर बनाये गये लड्डू की शैल्फ लाइफ बहुत ही कम होती है। और यह जल्दी से खराब हो जाते है।
  • आप लड्डू में गुड़ की जगह पिसी हुई चीनी, तगार या बूरा डालकर भी बना सकते हैं, आप मीठा अपने पसन्द के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं।
  • लड्डू में ड्रायफ्रूट अपनी पसन्द के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। जो भी ड्रायफ्रूट आप पसन्द करते हैं वह ले सकते हैं। जो ड्रायफ्रूट पसन्द न हो उसे हटा सकते हैं।
  • अगर आपको गोंद न मिले तो आप गोंद को स्किप भी कर सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि सोंठ के लड्डू – Ginger Powder Laddu Recipe, सामग्री, सोंठ के लड्डू रेसिपी की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दे सके।

सोंठ के लड्डू कैसे बनाएं जाते है?

गोंद को हम छोटे-छोटे टुकड़े में तोड़कर तैयार कर लेते है। बादाम को भी मिक्सर में डालकर पीस लेते है। पिस्ते को हम पतला-पतला काट लेंगे।
कढ़ाई में घी डालकर गरम कर लेंगे। घी को मीडियम गरम करना है और गोंद को धींमी गैस पर तल लेंगे, गोंद फूलकर चार गुना हो जाता है। भुने हुए गोंद को हम एक अलग प्लेट में निकाल लेंगे। बचे हुये घी में आटा डालकर भून लेंगे। हम आटे को लगातार चलाते रहेंगे और गैस की फ्लेम को धीमा रखेंगे। आटे को ब्राउन होने तक भून लेंगे। जब आटा भुन जाएगा तब इसमें से अच्छी खुशबू आने लगेगी, हम आटे को एक प्लेट में निकाल लेते है।
कढ़ाई में 2 चम्मच घी डालकर सोंठ को धीमी आग पर हल्का सा भून लेना है, हम भुनी सोंठ को भुने आटे वाली प्लेट में ही निकाल लेते है। गोंद के ठंडा होने पर उसको प्लेट में ही बेलन की सहायता से पीस लेते है।
कढ़ाई में गुड़ को छोटे- छोटे टुकड़ो में तोड़कर डालिये और धीमी आंच पर गुड़ को पिघलने दीजिये। जब गुड़ पिघल जाएगा तब हम गैस बन्द कर देंगे। पिघले हुए गुड़ में आटा, सोंठ, गोंद, बादाम, नारियल और पिस्ते डालकर सारी चीजो को अच्छी तरह मिला लेते है। अब कढ़ाई को गैस से उतार लेंगे, हल्के गरम में ही मिश्रण से लड्डू बांधकर तैयार कर लेंगे।
हम हाथों में थोड़ा-सा मिश्रण उठाएंगे और दबा-दबाकर गोल लड्डू बनाकर तैयार कर लेंगे, सोंठ के लड्डू को थोड़े छोटे ही बनाइये, सारे मिश्रण से हम इसी तरह से लड्डू बनाकर तैयार कर लेंगे। लड्डू को हम थोड़ी देर तक खुले हवा में छोड़ देंगे। जब लड्डू खुश्क हो जायेगे, तब हम लड्डू को एक एयर टाइट कन्टेनर में भरकर रख देंगे और 2 से 3 महिने तक लड्डू को खाते रहेंगे यह बिल्कुल भी खराब नहीं होगा।

सोंठ का लड्डू कब खाया जाता है?

सोंठ के लड्डू (Sonth ke Laddu) एक पारम्परिक लड्डू हैं। जो हमारे यहां पर जच्चा को डिलीवरी होने के बाद में खिलाये जाये हैं। इसके अलावा सोंठ के लड्डू को हम सर्दीयो के मौसम में बनाते है, जिसको खाने से हमारे कमर दर्द में आराम मिलता हैं।

सोंठ के लड्डू की आवश्यक सामग्री कौन-कौन सी है?

पिसी हुई सोंठ – 25 ग्राम
गुड़ – 250 ग्राम
सूखा नारियल – 50 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
गेहूं का आटा – 100 ग्राम
देशी घी – 125 ग्राम
बादाम – 35 ग्राम
गोंद – 50 ग्राम
पिस्ते – 10 से 12

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अपनी व्रत की थाली को और भी बनाएं खास बनाएं साबूदाना के पापड़ अदरक का तीखा और चटपटा अचार जिसको खाने से आपको कई लाभ मिलते है? लहसुन का चटपटा और तीखा अचार जो सबके मन को भाए टमाटर की चटपटी चटनी जिसको अगर एक बार बनाकर खायेंगे तो आपका मन बारबार खाने को करेगा ? क्या आपने इस नए तरीके से चावल के पापड़ बनाकर खाएं हैं ? अब इस नए ट्रिक से हुआ गजरेला बनाना और खाना बिल्कुल भी आसान एकबार मेरे तरीके से बनाएं नींबू का चटपटा अचार जिसको खाने से सबका दिल खुश हो जाए एकबार मस्त और आसान तरीके से बनाएं गरमा-गर्म मजेदार समोसा आलू भुजिया की नमकीन बनाने का अनोखा तरीका मस्त मसालेदार आलू भुजिया की सब्जी जिसको खाने से सबका दिल खुश हो जाएं