google-site-verification=rgeqLKqnhZbFbz7Q8GIQIicKYGZAXm_7trCBrPEccjw

आलू चिप्स रेसिपी (Potato chips Recipe)

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे, आलू चिप्स रेसिपी (Potato chips Recipe), सामग्री, आलू चिप्स रेसिपी बनाने की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयेगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

आलू के चिप्स कई तरह से बनाये जा सकते हैं। आप कच्चे आलू को एकदम पतले-पतले चिप्स काटकर उबाल ले और इसको धूप में सुखाकर सालों तक स्टोर करके रख ले, और जब मन करे इसको तलकर नमक मिर्ची डालकर खाईये। आपको काफी पसन्द आयेगा।  

जब भी आप आलू के चिप्स बनाने जा रहे हो तो बड़े आकार का और चिकनी स्किन वाला आलू या फिर पहाड़ी आलू लाए, इस आलू से चिप्स बहुत ही अच्छे बनते है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। अगर आप सफेद वाली आलू के चिप्स बनाएंगे तो यह लाल आलू से काफी अच्छा होता है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Potato Chips

  • आलू – 2 किलो
  • फिटकिरी पाउडर – आधी छोटी चम्मच

आलू चिप्स बनाने की विधि – How to make Potato Chips

  1. सबसे पहले आप आलू को धोइये, छीलिये, और फिर चिप्स कटर से या फूड प्रोसेसर से चिप्स को कट कर लीजिये, किसी बड़े बर्तन में पानी लेना है। कि हमारा काटा हुआ चिप्स उसमें अच्छी तरह से डूब जाये, फिर हम पानी में फिटकिरी पाउडर डालकर अच्छी तरह से घोल लेते है, कटे हुए आलू के चिप्स को पानी में डुबाकर रखेंगे, इसको दो से तीन घंटे तक पानी में डूबा रहने देते है, दो से तीन घंटे के बाद में चिप्स फिटकिरी के पानी से निकालकर साफ पानी में एकबार फिर से धुल लेंगे।
  2. अब किसी भगोने में हम इतना पानी लेंगे कि उसमें कटे हुये चिप्स पूरी तरह से डूब जाए। पानी को गरम होने के लिए गैस पर रखेंगे पानी में उबाल आ जाने पर, पानी में डूबे हुए चिप्स को निकालकर उसको उबलते हुए पानी में डाल देते है। पानी में फिर से उबाल आ जाने के बाद में मीडियम आग पर  6-8 मिनिट तक चिप्स को उबलने देते है। जब चिप्स हल्के मुलायम हो जाए तब हम गैस बन्द कर देंगे।
  3. चिप्स को छलनी में डालकर निकाल लेंगे जिससे अतिरिक्त पानी हट जायेगा, अब हम आलू के चिप्स को धूप में सुखायेंगे।
  4. चिप्स सुखाने के लिये आप कोई भी पुरानी धुली चादर का इस्तेमाल कर सकते है, या फिर बड़ी सी पोलिथिन भी ले सकते हैं। चादर को बिछा लेंगे और उबले हुये चिप्स को एक-एक करके बिछी हुई चादर पर फैलते जाएंगे, सारे चिप्स को चादर पर बिछाकर धूप में सुखा लेंगे।
  5. एक दिन की धूप में ये चिप्स अच्छे से सूख जाते हैं। हम इस चिप्स को इकट्टा कि इनको इकठ्ठा करके चादर में लपेट कर रख सकते हैं। दूसरे दिन फिर से इस चिप्स को चादर पर फैला कर सूखने के लिए रख देते हैं। आलू के चिप्स सूख गये हैं, आप इनको किसी भी एयर टाइट कन्टेनर में भर करके रख देते है।
  6. सूखे हुए आलू के चिप्स को आप जब चाहें तल करके खा सकते है। तलने के बाद में ऊपर से लाल मिर्च का पावडर, और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर देते है।

चिप्स तलने से पहले की सावधानियाँ-

  • कढ़ाई में तेल डालकर गरम कर लेते है। तेल के गरम होने पर हम थोड़े से चिप्स गरम तेल में डाल देंगे, जिस समय आप चिप्स तल रहे हो, उस समय हम गैस की फ्लेम को धीमा ही रखेंगे, बहुत ही आसानी से चिप्स तल जाएंगे और इनका रंग चेंज हो जायेगा। कढ़ाई में से तले हुए चिप्स को प्लेट में निकाल कर रख देते है। इस तरह से हम सारे चिप्स तल लेते है। इस चिप्स पर आप नमक कालीमिर्च लालमिर्च डालकर मिक्स करके चाय के साथ खा सकते है। तुरन्त तले हुये आलू के चिप्स खाने में बहुत ही अच्छे लगते हैं। आलू के चिप्स के साथ आप पीने के लिये चाय या काफी या फिर ठंडा कुछ भी ले सकते है।
  • व्रत में खाने के लिये आलू के चिप्स तल कर, सेंधानमक और थोड़ी सी काली मिर्च डालकर खा सकते है।

सुझाव


आप आलू के चिप्स को काटकरके सुखाने के बजाय आलू को उबालकर चिप्स काटकर भी सुखा सकते हैं। इसके लिये आपको आलू को इतना उबालना है कि यह एकदम मुलायम न हों बल्कि हल्के से टाइट रहें। आलू को उबालने के बाद इसको दो घंटे के लिये रख देंगे और अब आलू छीलकर, फिर चिप्स काटकर अच्छे से सूखा लेंगे। फिर चिप्स तलकर एन्जॉय करेंगे।

सावधानियां

  • आलू के चिप्स उबालते समय ध्यान रखें कि वे ज्यादा न उबले नहीं तो सारे चिप्स टूट जायेंगे।
  • अगर आलू के चिप्स उबालते समय कच्चे रह जायेंगे, तो वे सूखने पर काले पड़ जायेंगे।
  • हमको आलू के चिप्स को अच्छी तरह से सुखाकर ही रखना है, नहीं तो उनमें फंगस लगकर चिप्स खराब हो जायेंगे। बारिश के मौसम के जाने के बाद में चिप्स को एकबार फिर से धूप में रख देंगे तो इनकी सैल्फ लाइफ और भी बढ जाएगी।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमनें जाना कि आलू चिप्स रेसिपी (Potato chips Recipe), सामग्री, आलू चिप्स रेसिपी की विधि, सुझाव, इन सभी topics के बारे में बात किया। उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी पसंद आयी होगी, अगर आपको इस रेसिपी में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपको जल्द से जल्द उत्तर दे सके।

आलू के चिप्स की आवश्यक सामाग्री कौन-कौन सी है?

आलू – 2 किलो
फिटकिरी पाउडर – आधी छोटी चम्मच

आलू का चिप्स बनाने में कौन सी सावधानी बरत सकते है?

आलू के चिप्स उबालते समय ध्यान रखें कि वे ज्यादा न उबले नहीं तो सारे चिप्स टूट जायेंगे।
अगर आलू के चिप्स उबालते समय कच्चे रह जायेंगे, तो वे सूखने पर काले पड़ जायेंगे।
हमको आलू के चिप्स को अच्छी तरह से सुखाकर ही रखना है, नहीं तो उनमें फंगस लगकर चिप्स खराब हो जायेंगे। बारिश के मौसम के जाने के बाद में चिप्स को एकबार फिर से धूप में रख देंगे तो इनकी सैल्फ लाइफ और भी बढ जाएगी।

आलू के चिप्स को आप किस तरह से बना सकते है?

आप आलू के चिप्स को काटकरके सुखाने के बजाय आलू को उबालकर चिप्स काटकर भी सुखा सकते हैं। इसके लिये आपको आलू को इतना उबालना है कि यह एकदम मुलायम न हों बल्कि हल्के से टाइट रहें। आलू को उबालने के बाद इसको दो घंटे के लिये रख देंगे और अब आलू छीलकर, फिर चिप्स काटकर अच्छे से सूखा लेंगे। फिर चिप्स तलकर एन्जॉय करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
गर्मियों के मौसम में ठण्डा-ठण्डा और लू से बचने के लिए नींबू का शर्बत बनाइए और पीजिए रुआबजा का शर्बत बनाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका कच्चे आम की चटनी बनाने की का अदभुत और नया तरीका आम पना बनाने का बेहतरीन तरीका आप भी गर्मियों में अपने घर पर ठण्डा-ठण्डा मिल्कशेक बना सकते है। गर्मियों में हर घर में बहुत ही आसानी से बनने वाला मैंगो जूस गर्मियों में ठण्डा-ठण्डा मिल्कशेक बनाएं और आनन्द लें व्रत में खाने वाली थाली नवरात्रि स्पेशल साबूदाना की खीर बनाने का आसान तरीका नवरात्री में बनाएं जाने वाले पूरी सब्जी